31 March 2019

जिंदगी का इम्तहान #Journey_of_a_year


सरकारी नौकरी में आना ही अपने आप में आज करिश्मा है! इसे पाना, अपने लक्ष्य को हासिल करना ये सब बहुत कठिन परिश्रम से मिलता है!
22
दिसम्बर 2017 को मैंने जिंदगी का नया अध्याय शुरू किया था! अपनी मेहनत और लगन के बलबूते कामयाबी हासिल की! नौकरी की मारामारी के बीच बेहद कम सीटों में सेलेक्ट होना वैसे भी आसान नही था! केंद्र की नौकरी अपने राज्य में मिल जाये ये भी कोई आम बात नही थी!

पोस्टिंग मिली शाखा कार्यालय में, अपने शहर से 200 किलोमीटर दूर! कभी घर से दूर न रहने वाला पालतू सा बच्चा बिछड़ गया! नौकरी मिली इसकी खुशी क्या घर से बिछड़ने का बहुत दुख हुआ!
स्टेशन पर बैठकर रोया! छिप छिप कर रोया!
बच्चे थे तब से ही सुबह 3 बजे उठकर पढ़ाई करने की मेहनत पता चली जब एक साथ 5 अलग अलग नौकरियों के लिए चयनित हो गया! 

सबसे पहली जोइनिंग की वो शाम हमेशा मेरे जेहन में रहेगी जब घर से दूर जाने के गम में कैसे रेलवे स्टेशन पर बैठकर रोया! सबकुछ छूट सा जाने का दर्द इतना सताता की मुझे नौकरी करने की खुशी नही हुई थी! लोग नौकरी पाकर झूम उठते हैं, समाज में उनका मान-सम्मान बढ़ जाता है पर उसके अंदर के दर्द को या उसकी जबरदस्ती वाली मुस्कान को वही लोग जान पाएंगे जो बाहर में नौकरी करते हैं!

घर आने के बाद छुट्टी कैसे खत्म होती ये शायद समय को भी नही पता होगा! वापसी में उसकी घर, परिवार छूटने के दुख को उसकी आँखों में दिखाई देता है! जब भी घर से शुरू में निकला तब तब रोया! कड़कड़ाती ठंड में स्टेशन पर आधी रात को ट्रेन का इंतजार करना बहुत दुःखदायी रहा! अंधेरे गलियों से चलकर बिना डरे रूम पहुँचना भी अंदर से साहसी बनाया!
खाने के नाम पर कभी कभी पानी भी पीकर सोया! सुनसान सड़क पर बारिश में छतरी लिए जब खाने जाया करता था तो समझ आया कि जिंदगी के बहुत मायने होते हैं! अच्छी आमदनी के बावजूद भी भूखे सो जाना भी इसी जिंदगी का एक फ़लसफ़ा है! इतने दिनों तक एक ही सोच रही कि कैसे मेरा ट्रांसफर हो!

लोग सताए भी जाते हैं! यूँ नही कहा जाता कि जितना कठिन नौकरी हासिल करना है उससे भी ज्यादा कठिन उस नौकरी को करना तथा उसमें सर्वाइव करना होता है!
सभी परेशानियों से जो सफलतापूर्वक पार कर जाए वही असली खिलाड़ी है! ये सारी परिस्थितियां व्यक्ति को अंदर से मजबूत कर देती है! उसे हर परिस्थिति के लिए तैयार कर देती है!

नियति और भगवान का आशीर्वाद हुआ तभी अच्छे जगह पहुंच पाए हैं!
आशा है कि इस स्थान पर भी बेहद ईमानदारी और विश्वसनीयता से मेहनत करूँगा! जनहित को सदा सर्वोपरि मानूँगा!
#जय_हिंद ⛳

No comments:

Post a Comment