12 August 2020

कृष्ण अवतार 🚩🚩🚩

श्रीकृष्ण लीलाओं में सर्वोत्तम हैं !
बाल कृष्ण की मनमोहक लीलायें गोपियों के सहृदय है !
माखनचोर गोपाल की अठखेलियां आज भी काफी मनमोहक लगती है ! वृद्ध से बच्चे तक बाल कृष्ण को दुलार की दृष्टि से ही देखते हैं ! माताएं बच्चों के समान समझ पूजती..
कृष्ण देवकीनंदन भले ही हों मगर यशोदा का नंदलाल उन्हें मोरपंख जैसा सुशोभित करता है ! बांसुरी की धुन से मथुरा को नाचने वाले एवं शेषनाग के फन पर खुद नाचने वाले कृष्ण की लीलायें अपार हैं !

श्रीकृष्ण का नारायण अवतार होना कुरुक्षेत्र में सिद्ध होता है ! विराट स्वरूप वाले श्रीमन नारायण का साक्षात दर्शन अपने आप में सम्पूर्ण ब्रह्मांड का दर्शन है !
ततपश्चात नारायण के गीता का उपदेश युगों युगांतर तक प्रकाशपुंज बना है ! धर्म एवं सत्य के मार्ग को दिशा दिखाने वाले द्वारिकाधीश हमेशा मानव कल्याण के अग्रदूत रहे हैं !
श्रीकृष्ण ने धर्म के मार्ग पर चलकर सत्य की जीत हेतु कूटनीति का सहारा लिया ! कूटनीति का द्वापर से ही है, श्रीकृष्ण ने तो केवल इसका प्रयोग धर्म की रक्षा के लिए किया !
गीता हमारे धर्म का पुंज है, हम न केवल श्रीकृष्ण की बांसुरी बजाते अवतार में प्रेम दर्शन को पूजते बल्कि इसी नारायण के सुदर्शन चक्र और गदा के आगे नतमस्तक हो जाते हैं !

धर्म से संसार है, सनातन का अहम हिस्सा श्रीकृष्ण से है ! आस्था अपने कर्म से होती है... कर्म को आस्था से सुपोषित करें..
कुटिलता का प्रयोग सत्य के लिए हो.. प्रेम में मर्यादाओं का ध्यान रहे.. शस्त्र का प्रयोग स्वयं एवं धर्म की रक्षा के लिए हो..
श्रीकृष्ण का अवतार नारायण का केवल नर अवतार मात्र नहीं था, ये समस्त संस्कृतियों एवं सभ्यताओं की जननी बनी ! नीति, मर्यादाओं एवं सहनशीलता के अलावा शक्ति प्रदर्शन का ध्येय भी सिखाती है !
इसलिए श्री कृष्ण समस्त अवतारों में सर्वोत्तम माने जाते है..
#जय_श्री_कृष्ण 🚩🚩🚩


No comments:

Post a Comment