05 June 2024

बागेश्वर धाम 🚩

एक थके हारे व्यक्ति को सिर्फ़ चमत्कार की आस अकेले उसे बचा लेता है. जीवन में असफलता से घबराये आदमी की मेंटल बैलेंस गर्त में होती है. माइंड उसके कंट्रोल से बाहर रहता है. जब उसके पास खोने को कुछ नहीं होता तब एक ही रास्ता बचता है स्वयं की समाप्ति का.. या तो किसी धर्म को माने, ईश्वर को माने और भरोसे के सहारे धीरे धीरे बाहर निकले..

पंडित धीरेंद्र शास्त्री जी बागेश्वर दरबार लगा रहे, लाखों लोग उनके पास जा रहे तो कुछ विशेष तो है ही उनमें. हमने भी काफ़ी पहले उनके वीडियो देखे, मस्त शैली है, स्मार्टनेस ग़ज़ब की और बोलने का अन्दाज़ ऐसा की श्रोता का खून उबाल मार दे.
सनातन का ताल ठोकते है, कहा जाता है की बुंदेलखंड जैसे इलाक़ों में अकेले दम पर धर्मांतरण रोक के रख दिया.
मिशनरियों की खटिया खड़ी करके रख दी है.
अब इनके पीछे लोग लगे हैं, मीडिया लगी है.. ये तो स्वाभाविक ही है. चींटी लगने ही हैं..
आज के इतने आधुनिक युग जहां बात 5G, AI और स्पेस की होती है वहाँ एक बाबा के दरबार में भीड़ का लगातार बढ़ना सचमुच साधारण बात नहीं है.
आज हर आदमी शातिर है, आसानी से नेटवर्क मार्केटिंग के चुंगल में भी नहीं फँसता, हर काम नाप तौल के कर रहा.
वहाँ करोड़ों लोग बाबा का यक़ीन कर रहे पर्चा बनवा रहे तो कुछ तो है.
आम आदमी के जीवन में हज़ार तरह की समस्यायें हैं, एक से निपटता है दूसरी मुँह फाड़कर सामने खड़ी मिलती है.
कोई एक दम घिर जाता है तो आदमी दौड़ता है सोल्यूशन पाने के लिए.. बेहताशा भागता है पीर फ़क़ीर जहां से भी रोशनी दिखे सब जगह सिर पटकता है.
सब उम्मीदें टूट जाती है तो आम भारतीय चमत्कार चाहता है..
दुनिया के हर धर्म में चमत्कार का कॉन्सेप्ट है. सनातन तो आपको प्रूफ करके देता है, सवाल पूछने की छूट देता है.
बाक़ी धर्म के बारे में डिटेल्स न पता हो तो पढ़ो मगर हँसना नहीं.
धीरेंद्र शास्त्री जी जो कर रहे हैं और जो लोग उन्हें मानते हैं ये दोनों पक्ष की स्वतंत्रता का मामला है. धार्मिक आज़ादी का मामला है. किसी की मानसिक पीड़ा वहाँ जाने से दूर हो रही है तो बेमतलब का अपना दिमाग़ घुसेड़ने की क्या ज़रूरत है.
मान लिया कोई झूठे चमत्कार के सहारे ही सही लेकिन वापस अपने जीवन को सामान्य कर ले रहा है इससे अच्छी बात क्या हो सकती है. इससे बढ़िया मोटिवेशन व्यक्ति कौन हो सकता है. यह चोरी तो नहीं सीखा रहे, समाज को बाँटने की बात तो नहीं कर रहे.. अपने सहिष्णु धर्म की जागरूकता फैला रहे तो क्या हो जायेगा..
राष्ट्र अभी वैसे भी ऑन फायर मॉड पर चल रहा है..
4th गियर में गाड़ी चल रही है, चारों तरफ़ एंटी सोशल तत्वों की लंका पब्लिक ख़ुद से लगा रही है.. और रिपोर्ट कहती है कि 2024 आम चुनाव के बाद राष्ट्र की दशा टॉप गियर की रफ़्तार में जाने वाली है.
अब लोग भी पहले जैसे झंडू नहीं रहे.. पंडित जी अलग ग़लत मिलेंगे तो राइट साइड वाले ही उनकी खटिया खड़ी कर देंगे. मामला धर्मांतरण रोकने से जुड़ा है इसलिए कोई भी आरोप टिक नहीं पाएगा. ज्योतिष विज्ञान में कॉन्सेप्ट है इतिहास निकालने का और निवारण बताने का इसलिए जिनकी आस्था है वो भरपूर उपयोग करते हैं..
बाक़ी हर व्यक्ति का ईश्वर के शरण में जाने का एकमात्र कारण यही है की ज़रूरत पर इन्हीं के भरोसे कल्याण होगा. मेरा आपका और हम सबका.. लाख चतुर और स्मार्ट बनें…
~ 20.01.2023


No comments:

Post a Comment